Happy Birthday to Bhaijaan of Bollywood : 51 years of his Exceptional Journey

Leave a Comment
अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान (जन्म 27 दिसंबर 1965), एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता, टेलीविजन व्यक्तित्व, गायक और परोपकारी है। उन्हें "Bhaijaan" और उनके प्रशंसकों द्वारा 'सल्लू' कहा जाता है। एक फिल्म कैरियर के 25 से अधिक साल में खान ने कई पुरस्कार प्राप्त किए हैं, एक निर्माता के रूप में दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, और एक अभिनेता के रूप में दो Filmfare पुरस्कार भी शामिल है। दुनिया के सबसे बड़े सितारों में से एक के रूप में सीएनएन द्वारा वर्णित है, वह भारतीय सिनेमा के सबसे लोकप्रिय और व्यावसायिक तौर पर सफल अभिनेताओं में से एक के रूप में मीडिया में उद्धृत किया जाता है। दर्शकों के आकार और आय के मामले में, वह दुनिया में सबसे सफल फिल्म सितारों में से एक के रूप में वर्णित किया गया है।

प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि

सलमान खान ने पटकथा लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक के ज्येष्ठ पुत्र है (जो बाद में नाम सलमा खान अपनाया)। उनका पैतृक पूर्वजों पठान थे वर्तमान दिन से अफगानिस्तान जो इंदौर, मध्य प्रदेश में आकर बसा। खान की मां, एक महाराष्ट्री है  जिसके पिता बलदेव सिंह चरक जम्मू-कश्मीर से है और मां महाराष्ट्र से है। खान की सौतेली मां हेलेन, एक पूर्व अभिनेत्री है। सलमान के दो भाई हैं, सोहेल खान और अरबाज खान, जिन्होंने अभिनेत्री वीजे और मलाइका अरोड़ा से शादी की है की है; और दो बहनें हैं, अल्वीरा खान अग्निहोत्री, जिसने अभिनेता / निर्देशक अतुल अग्निहोत्री से शादी की है और एक अपनाया बहन अर्पिता ।

सलमान ने बांद्रा, मुंबई के St. Stanislaus हाई स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा समाप्त की और उनके छोटे भाई अरबाज और सोहेल ने भी वहीं शिक्षा समाप्त की। इससे पहले, उन्होंने सिंधिया स्कूल, ग्वालियर में अपने छोटे भाई अरबाज के साथ कुछ वर्षों के लिए अध्ययन किया । उन्होंने मुंबई में St.Xavier कॉलेज में भाग लिया और कुछ समय बाद छोड़ दिया।

व्यवसाय(Career)

1989-1993: डेब्यू और सफलता

सलमान खान ने अपने अभिनय की शुरुआत 1988 की फिल्म "बीवी हो तो ऐसी" में एक सहायक की भूमिका से की जिसमे उसकी आवाज को किसी और के द्वारा करार दिया गया ।बॉलीवुड फिल्मों में उन्होंने पहली प्रमुख भूमिका सूरज आर बड़जात्या की रोमांटिक परिवार नाटक फिल्म "मैंने प्यार किया (1989)", भारत की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक में किया था, जिससे उन्होंने फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए पहला नामांकन अर्जित किया, लेकिन सर्वश्रेष्ठ पुरुष पहली फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार सूरज बड़जात्या को सम्मानित किया गया।

"मैंने प्यार किया" बाद में अंग्रेजी में डब होकर "When Love Calls" एक 125 मिनट का संस्करण, गुयाना के कैरेबियन बाजार में सबसे बड़ी हिट रही थी और इसने त्रिनिदाद और टोबैगो में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का अभिलेख तोड़ा था। "मैंने प्यार किया" को "Te Amo", अपनी तरह का पहला प्रयोग के रूप में स्पेनिश में डब किया गया था। यह 125 मिनट की इस फिल्म में भी लीमा, पेरू की राजधानी में एक गौरवशाली 10 सप्ताह के प्रीमियर रन के साथ अपने सार्वभौमिक अपील साबित कर दिया। प्रेमा Paavuraalu के रूप में तेलुगु में, यह विशाखापत्तनम में 25 सप्ताह पार किया और 100 से अधिक दिन आंध्र प्रदेश में छह केन्द्रों पर चलाने के लिए किया था। यह भी Kaadhal ओरु Kavithai के रूप में तमिल में और इना Praavukal के रूप में मलयालम में डब किया गया था।


1990 में पत्थर के फूल, सनम बेवफा, और कुर्बान 1991 में तीन मध्यम सफल फिल्मों के बाद बागी : प्यार के लिए एक विद्रोही, बॉक्स ऑफिस पर सफलता,एक फिल्म रिलीज खान अभिनीत देखा। इसी साल खान ने  रोमांस ड्रामा फिल्म साजन में संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के साथ सह-अभिनय किया। फिल्म आलोचनात्मक और वित्तीय सफलता थी। इन प्रारंभिक सफलताओं के बावजूद, उनकी लगभग सभी फिल्में (1992-1993) विज्ञप्ति के बॉक्स ऑफिस विफलताओं में हुई।


खान सफलता के लिए "हम आपके हैं कौन" में निर्देशक सूरज बड़जात्या के साथ उनकी दूसरी सहयोग सह कलाकार माधुरी दीक्षित के साथ 1994 में लौट आए । 1995 पुरस्कारों के मौसम के दौरान, इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए 3 फिल्मफेयर पुरस्कार मिले । इसे उस वर्ष की सबसे लोकप्रिय फिल्म होने के लिए भी राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। ₹ 1.35 अरब से अधिक कमाई (यूएस $ 20 मिलियन) दुनिया भर में, इस फिल्म की सबसे बड़ी बॉलीवुड के सबसे बड़े बॉलीवुड की एक वर्ष की हिट थी । यह "हिंदी सिनेमा में कभी सबसे बड़ी फिल्मों 'की बॉक्स ऑफिस इंडिया की सूची पर फिल्मों में से एक है। यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट थी, और बॉलीवुड की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक होने के लिए, सभी समय का चौथा सबसे मजदूर बन गया। फिल्म ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए और 7 साल के पूरे इतिहास में सर्वाधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म के रूप में खुद को बनाए रखा।


 1995 में उन्होंने शाहरुख खान के साथ राकेश रोशन की करण अर्जुन में अभिनय किया, करण अर्जुन एक उत्साहित बॉलीवुड संगीत, धार्मिक मकसद और एक एक्शन फिल्म का एक मिश्रण है। फिल्म 13 जनवरी 1995 को दो खेला भाई जो परिवार दुश्मनों द्वारा मारे जा रहे हैं के बाद पुनर्जन्म पर जारी किया गया था। फिल्म वर्ष की दूसरी सबसे बड़ी हिट थी, और करण के बारे में उनकी भूमिका एक बार फिर फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए प्रत्याशियों के बीच में उसका नाम रख दिया।

1996 में, खान ने दो फिल्मों, संजय लीला भंसाली की दिशात्मक पहली फिल्म खामोशी में प्रदर्शन किया। संगीत, बॉक्स ऑफिस पर असफल लेकिन समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और राज कंवर की कार्रवाई जीत। उन्होंने 1997 में दो विज्ञप्ति  दी : जुड़वा और Auzaar । पूर्व देर बाद, एक एक्शन थ्रिलर "Below Average" एक कॉमेडी डेविड धवन द्वारा निर्देशित जहां वह जन्म के समय बिछुड़ जाने के कारण दोहरी भूमिका निभाई एक व्यावसायिक सफलता थी।

खान ने 1998 में पांच अलग-अलग फिल्मों में काम किया है, उनकी पहली रिलीज रोमांटिक कॉमेडी फिल्म "प्यार किया तो डरना क्या विपरीत काजोल, उस वर्ष की सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता थी। यह मध्यम सफल नाटक द्वारा पीछा किया गया था "जब प्यार किसी से होता है" जहां Khan एक जवान आदमी है जो एक बच्चा जो, उनके बेटे होने का दावा उसकी हिरासत के तहत ले गया है। फिल्म में खान का प्रदर्शन उनके लिए कई सकारात्मक नोटिस और आलोचकों से अनुकूल समीक्षा अर्जित किया। उन्होंने करण जौहर की पहली निर्देशित फिल्म में एक विस्तारित कैमियो के साथ साल के गोल, कुछ कुछ होता है जिसके लिए वह एक दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी के तहत अर्जित किया।
1999 में, खान ने तीन फिल्मों में अभिनय किया है: हम साथ साथ हैं: बीवी नंबर 1 , दोनों उस वर्ष की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्में थी और एक फिल्म ऐश्वर्या राय और अजय देवगन के साथ की "हम दिल दे चुके सनम" जिससे उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कारों में एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकित किया गया। फिल्म आलोचनात्मक और व्यावसायिक रूप से सफल थी और उसके संगीत को भी काफी पसंद किया गया था।

2000 में, खान ने "हर दिल जो प्यार करेगा" और "चोरी चोरी चुपके चुपके" में अभिनय किया। "चोरी चोरी चुपके चुपके" एक सरोगेट बच्चे के जन्म के मुद्दे पर आधारित थी जिसमें सलमान एक अमीर उद्योगपति है , उसकी पत्नी ( रानी मुखर्जी ) बांझ थी और प्रीति जिंटा ने एक सरोगेट माँ की भूमिका निभाई। आलोचकों ने इसे सलमान की सबसे गंभीर भूमिकाओं में से एक माना । 2002 में उन्होंने देरी रिलीज हम तुम्हारे हैं सनम में अभिनय किया।

Tere Naam (2003) के लिए, तरण आदर्श ने उस के बारे में कहा, "सलमान खान एक भूमिका है कि उसे टी उन्होंने दृश्यों कि बेचैनी की मांग में आग साँस के लिए फिट बैठता में असाधारण है। लेकिन कठिन बाहरी नीचे एक संवेदनशील व्यक्ति में इस पहलू निहित है विशेष रूप से बाद के रीलों में सामने आता है। उनका भावनात्मक रूप से चिल्लाना बेहद शानदार रहे हैं ... " Tere Naam सलमान खान की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित प्रदर्शन के साथ सर्वश्रेष्ठ फिल्म माना तिथि करने के लिए है।  बाद में उसने बॉक्स ऑफिस पर अपनी सफलता  मुझसे शादी करोगी (2004) और नो एंट्री (2005) जैसी हास्य के साथ जारी रखी। 2006 में खान के नाम जानेमन और बाबुल शामिल है हालांकि इन फिल्मों में से एक भी  बॉक्स ऑफिस में सफल नहीं थी।

खान ने 2007 की शुरुआत पहनावा फिल्म "सलाम ए इश्क" के साथ की । उनकी अगली फिल्म "पार्टनर" ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने एक हॉलीवुड फिल्म "Marigold" में काम किया। खान ने 2008 में तीन फिल्मों में अभिनय किया है, जो सभी कमजोर प्रदर्शन की थी।

2009 सलमान के करियर में महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ। निर्देशक प्रभु देवा की फिल्म "Wanted" बॉक्स ऑफिस में बहुत सफल रही। एक ही वर्ष में, वह दो अन्य फिल्मों, "Main Aurr Mrs Khanna" और "लंदन ड्रीम्स" में दिखाई दिया। "लंदन ड्रीम्स" ने फीके संगीत की वजह से औसत कारोबार किया था, लेकिन "Main Aurr Mrs Khanna" एक वाणिज्यिक विफलता थी। खान की 2010 की पहली रिलीज अनिल शर्मा की फिल्म "वीर" वाणिज्यिक और समीक्षकों  से असफल थी।

उनकी अगली फिल्म, दबंग को ईद पर जारी किया गया था, 10 सितंबर 2010 खान फिल्म में हास्य प्रभाव के साथ एक निडर पुलिस वाले की भूमिका निभाई। यह आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली थी और रिलीज पर कई बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ दिया। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक और रिकॉर्ड बनाया, अपने पहले सप्ताह में  ₹808.7 million की कमाई की । यह 2010 की सर्वाधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बनी । दबंग सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म पौष्टिक मनोरंजन प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीतने में सफल रही। यह फिल्म उनके भाई अरबाज खान द्वारा निर्मित है। दबंग उस समय दूसरी सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म थी और अब चौथी सर्वाधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म है और अपने प्रदर्शन के लिए, खान को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और स्टार ऑफ द ईयर के लिए एक स्टार स्क्रीन पुरस्कार प्राप्त हुआ ।

खान की 2011 की पहली रिलीज "Ready" थी। रिहाई पर, रेडी दूसरा सर्वोच्च पहले दिन कमाई के साथ-साथ उस समय दूसरे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म सप्ताह के अंत में, दबंग के बाद बन गया। यह भी 2011 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म होने के लिए रिकॉर्ड आयोजित उन्होंने कहा कि अगले बॉडीगार्ड, एक ही नाम के 2010 मलयालम फिल्म की रीमेक में दिखाई दिया। फिल्म को आलोचकों द्वारा प्राप्त नहीं किया गया था, हालांकि 1,409.5 करोड़ (यूएस $ 26 मिलियन) वर्ष के -भारत की सर्वाधिक कमाई फिल्म के एक घरेलू कुल के साथ, एक वित्तीय सफलता बन गया।

खान की 2012 की पहली रिलीज "Ek Tha Tiger" जहां वह कैटरीना कैफ और भारतीय जासूस के रूप में कार्य विपरीत अभिनय किया था। फिल्म आलोचकों जबकि उद्घाटन करने के लिए बेहद मजबूत बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से मिश्रित प्रतिक्रिया के लिए सकारात्मक हुई हैं। फिल्म ₹ 312,3 मिलियन (यूएस $ 4.6 मिलियन)  के एक संग्रह के साथ पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ने के लिए पर चला गया और 3 अरब ₹ अधिक सकल करने के लिए दूसरी बॉलीवुड फिल्म बन गया (अमेरिका $ 45 मिलियन) के साथ ही 3 इडियट्स के पीछे दुनिया भर में ₹ 3.1 अरब (अमेरिका $ 46 मिलियन) की एक अंतिम सकल।
यह यशराज फिल्म्स के साथ अपनी पहली संघ का प्रतीक है।  इस फिल्म में भी उद्घाटन सप्ताहांत शुद्ध सकल (रिलीज के पहले 3 दिन) का रिकॉर्ड, पहला सप्ताह शुद्ध सकल (प्रथम 7 रिलीज के दिन) को तोड़ दिया और रिलीज सलमान खान की ही रिकॉर्ड सेट तोड़ने के सिर्फ 5 दिनों में 100 करोड़ क्लब में प्रवेश किया 7 दिनों में Bodyguard से।



2012 के सलमान खान की दूसरी रिलीज दबंग 2 जो अरबाज खान के उत्पादन के तहत दबंग की अगली कड़ी है। रिलीज होने पर फिल्म को एक उत्कृष्ट 192,1 लाख ₹ netted (अमेरिका 2.9 $ मिलियन) इसके उद्घाटन के दिन पर और भारत में एक गैर छुट्टी शुक्रवार के लिए सबसे बड़ी सलामी बल्लेबाज बन गए, डॉन 2 द्वारा आयोजित पिछले रिकॉर्ड की धड़कन और (अमेरिका $ 8.7 मिलियन) 582600000 ₹ एकत्र, पिछले तीन दिवसीय Ek Tha Tiger द्वारा निर्धारित रिकॉर्ड की धड़कन है। दबंग 2 अंततः ₹ 2.5 अरब (अमेरिका $ 37 मिलियन) विश्व स्तर के राजस्व के साथ एक भारी वित्तीय सफलता के रूप में उभरा।



साल के अंतराल के बाद खान की 2014 की पहली रिलीज जय हो जो वह डेजी शाह विपरीत अभिनय किया था। लगातार पांच सफल फिल्मों के बाद अपनी अगली फिल्म भारत में 100 करोड़ से अधिक बनाने के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन किया। तेलुगू फिल्म के अपने दूसरे रिहाई लात रीमेक रुपये के क्लब में प्रवेश किया है। ईद पर भारत में 200 करोड़ रुपये रहा। उन्होंने यह भी फिल्म से "हैंगओवर" गीत गाया था।


खान की 2015 की पहली फिल्म, बजरंगी भाईजान, ईद पर रिहा कर आलोचकों और जनता से सकारात्मक समीक्षा प्राप्त किया और रिहाई पर कई बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ दिया। फिल्म घरेलू बॉक्स ऑफिस पर अपने पहले सप्ताहांत पर 1.02 ₹ अरब (यूएस $ 15 मिलियन) इकट्ठा करने के लिए एक सप्ताह के अंत में हर समय रिकॉर्ड बनाया और सलमान खान की लगातार आठवें फिल्म 100 करोड़ से अधिक सकल बन गया। फिल्म के पहले सप्ताह पर 1.84 ₹ अरब (यूएस $ 27 मिलियन) कमाई करने वाली पी के पिछले रिकॉर्ड को हराया। खान की पहली और बन पी के बाद दूसरी बॉलीवुड फिल्म 300 क्लब में प्रवेश करने के लिए। फिल्म वर्तमान में 600 करोड़ से अधिक के संग्रह के साथ भारत में दूसरा सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म है और दुनिया भर में है। बजरंगी भाईजान अपनी रिहाई के 20 दिनों में 300 करोड़ को पार कर गया है और भारत में आज तक दूसरा सबसे ज्यादा कमाई हो गया, उनकी दूसरी फिल्म है, प्रेम रतन धन पायो, एक दीवाली रिलीज आलोचकों से मिश्रित समीक्षाएँ प्राप्त हुआ है और सार्वजनिक करते हुए और तोड़ दिया कई रिहाई पर बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड है। फिल्म में सलमान खान की लगातार नौवें फिल्म 100 करोड़ से अधिक सकल बन गया। फिल्म के पहले सप्ताह पर 1.73 अरब ₹ (अमेरिका $ 27 मिलियन) की कमाई की। 25 नवंबर के रूप में, फिल्म, खान तीन वापस फिल्में जो अधिक से अधिक ₹ 200 करोड़ इकट्ठा (यूएस $ 30 मिलियन) NETT वापस करने के लिए घरेलू स्तर पर देने के लिए ही अभिनेता बनने के इस billion.with ₹ 2.01 एकत्र। [8] उन्होंने ₹ 5 अरब (यूएस $ 74 मिलियन) भारत में एक ही साल में घरेलू नेट पर इकट्ठा करने के लिए केवल अभिनेता बन गया।

खान की 2016 की पहली फिल्म है, एक बार फिर एक और ईद रिलीज, सुल्तान यशराज फिल्म्स के लिए अली अब्बास जफर के निर्देशन में दोनों आलोचकों और सार्वजनिक तोड़कर कई बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड से सकारात्मक समीक्षा प्राप्त किया। फिल्म 70% दर्शकों अधिभोग के एक औसत पर खोला और कमाई लगभग ₹ 36.54 करोड़ (US $ 5.4 मिलियन) इसके उद्घाटन के दिन पर।  इस फिल्म में भी अपने पहले सप्ताहांत पर एक और ₹ 74.86 (यूएस $ 1.10) एकत्र, एक अनुमानित ₹ 208 करोड़ (यूएस $ 31 मिलियन) के लिए अपने कुल के पहले हफ्ते संग्रह ला रही है। अपने दूसरे सप्ताह के अंत तक फिल्म की कमाई की थी एक अनुमान के अनुसार ₹ 278 करोड़ (यूएस $ 41 मिलियन) और बाद में खान की दूसरी फिल्म बन गई 300 करोड़ रुपए से अधिक NETT करने के लिए। [93] 9 अगस्त के रूप में, फिल्म ₹ कमाई 583.26 करोड़ (यूएस $ 87 मिलियन) दुनिया भर में है।

खान एक था टाइगर और Tubelight के लिए बजरंगी भाईजान, राजनीतिक पृष्ठभूमि उनके भाई सोहेल खान और चीनी अभिनेत्री झू झू  सह-कलाकार की वर्ष 2016 ने अपनी दूसरी रिलीज के रूप में पर एक फिल्म के बाद कबीर खान के साथ सहयोग किया जाएगा उन्होंने यह भी एक था टाइगर की अगली कड़ी है, टाइगर Zinda Hai, कैटरीना कैफ विपरीत में टाइगर की भूमिका के लिए की पुष्टि की है।

लोकोपकार

खान ने अपने कैरियर के दौरान कई दान में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि एक गैर सरकारी संगठन बीइंग ह्यूमन कहा जाता है जो ऑनलाइन और दुकानों में बेचता टी शर्ट और अन्य उत्पादों के लिए शुरू कर दिया गया है। बिक्री के एक हिस्से एक योग्य कारण वंचितों का समर्थन करने के लिए जाना है। बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन एक पंजीकृत धर्मार्थ सलमान खान द्वारा वंचितों के कारण मदद करने के लिए स्थापित विश्वास है। अपने शुरुआती दिनों में, सलमान खान की स्थापना की और अपने खुद के पैसे का उपयोग कर फाउंडेशन वित्त पोषित। शिक्षा और हेल्थकेयर: फाउंडेशन दो क्षेत्रों में ध्यान केन्द्रित किया है। पहुंच और फाउंडेशन के कोष में वृद्धि करने के लिए, सलमान खान ऐसे बीइंग ह्यूमन कला के रूप में पहल शुरू की गई है; मानव होने के नाते माल; और बीइंग ह्यूमन गीतांजलि सोने के सिक्के।

जुलाई 2015 में, खान ने पूरे भारत में गरीब किसानों के बीच उनकी सबसे सफल फिल्म बजरंगी भाईजान का लाभ दान करने की पेशकश की। फिल्म के निर्माता सलमान खान और रॉकलाइन वेंकटेश दोनों परस्पर उन्हें अपनी फिल्म के मुनाफे दान करने का फैसला किया है। फिल्म के निर्देशक कबीर खान और सलमान की बहन अल्वीरा अग्निहोत्री ही चर्चा करने के लिए महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री एकनाथ खडसे से मुलाकात की। 


सलमान खान जो अपने जन्म के समय में गंभीर पीलिया था पाकिस्तान अब्दुल बासित से उसकी 11 साल की प्रशंसक के साथ मिलते हैं, वह Criggler Najjar सिंड्रोम है करने के लिए निदान किया गया था और अपोलो अस्पताल दिल्ली में भर्ती कराया गया था। नौजवान "बजरंगी भाईजान" स्टार सलमान खान से मिलने के लिए कामना की।

व्यक्तिगत जीवन

खान गैलेक्सी अपार्टमेंट, बांद्रा, मुंबई में रहती है। उन्होंने यह भी पनवेल में एक 150 एकड़ जमीन है, जो 3 बंगले है, स्विमिंग पूल और जिम है। खान एक समर्पित बॉडी बिल्डर है, और उसकी कमीज परदे पर दूर करने के लिए प्रसिद्ध है।

खान ने कभी शादी नहीं की है और उनके रिश्ते मीडिया और उनके प्रशंसकों के लिए गहरी रुचि के लिए किया गया है। 1999 में, वह बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ डेटिंग शुरू किया; उनके रिश्ते अक्सर मीडिया में बताया गया था जब तक दंपती खान 2001 में अलग डेटिंग अभिनेत्री कैटरीना कैफ शुरू किया, लेकिन अटकलों के वर्षों के बाद, कैफ है कि वह कई वर्षों के लिए सलमान खान के साथ एक गंभीर रिश्ते में था 2011 में एक साक्षात्कार है, जो समाप्त हो गया में भर्ती 2010 में संगीता बिजलानी और सोमी अली खान के साथ गंभीर संबंध में भी थे।

अगस्त, 2011 में खान ने स्वीकार किया कि वह trigeminal नसों का दर्द, एक चेहरे तंत्रिका विकार सामान्यतः "आत्महत्या रोग" के रूप में जाना जाता है से ग्रस्त है। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा है कि वह चुपचाप है कि वह पिछले सात साल के लिए पीड़ित किया गया है, लेकिन अब दर्द असहनीय हो गया है। यह भी उसकी आवाज को प्रभावित किया है, यह बहुत कठोर बना रही है।

विवाद

Hit-and-run case

पर 28 सितंबर 2002, खान के बाद अपनी कार से मुंबई में एक बेकरी में भाग लापरवाही से गाड़ी चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था; एक व्यक्ति जो फुटपाथ पर सो रहा था बेकरी के बाहर की मृत्यु हो गई और तीन अन्य दुर्घटना में घायल हो गए। गैर इरादतन हत्या के आरोप में उसके खिलाफ रखा गया था, लेकिन बाद में गिरा दिया। 24 जुलाई 2013, वह औपचारिक रूप से इस मामले में गैर इरादतन हत्या के साथ आरोप लगाया गया था जो वह दोषी नहीं पाया गया है।

6 मई 2015, खान मामले में सभी आरोपों का दोषी पाया गया था। बम्बई सत्र अदालत ने निष्कर्ष निकाला है कि सलमान खान ने चार बेघर व्यक्तियों को एक की मौत और गंभीर चोट के कारण शराब के नशे में कार चला रहा था। सत्र न्यायाधीश DW देशपांडे गैर इरादतन हत्या की राशि नहीं करने के लिए अभिनेता दोषी ठहराया और जेल में पांच साल की सजा सुनाई। उसी दिन बाद में, सलमान खान, वरिष्ठ वकील अमित देसाई द्वारा प्रतिनिधित्व किया जा रहा मई 2015 तक 8 बंबई उच्च न्यायालय ने जमानत दे दी गई थी, जिस पर अदालत ने अंतिम अपील सुनवाई तक उसकी जेल की सजा निलंबित जुलाई में। उसके चालक अशोक सिंह ने गवाही है कि उसे जो दुर्घटना के समय कार चला रहा था था दिया था, झूठी गवाही के साथ कोर्ट गुमराह और गिरफ्तार किया गया था के लिए झूठी गवाही का आरोप लगाया गया था। अपहरण और मुख्य गवाह पुलिस कांस्टेबल रविंद्र पाटिल की अंतिम मौत कुछ संगठित अपराध की भागीदारी पर शक के साथ एक रहस्य बनी हुई है।  दिसंबर 2015 में, खान ने सबूतों के अभाव के कारण इस मामले से सभी आरोपों से बरी कर दिया गया था। जुलाई मंगलवार 5 पर सुप्रीम कोर्ट ने 2016 में महाराष्ट्र सरकार की ओर से एक दलील है कि बंबई उच्च न्यायालय द्वारा इस हिट एंड रन मामले में सलमान खान को बरी किए जाने को चुनौती दी भर्ती कराया। अदालत ने मामले फास्ट ट्रैक करने के लिए मना कर दिया।

Relationship with Aishwarya Rai
अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ उनके संबंध भारतीय मीडिया में एक अच्छी तरह से प्रचारित विषय था। [178] मार्च 2002 में उनके ब्रेक-अप के बाद राय ने परेशान करने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि खान उनके ब्रेक-अप के साथ शब्दों में आने के लिए सक्षम नहीं किया गया था और उसके hounding गया था; उसके माता-पिता ने उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। [179] 2005 में, समाचार प्रकाशित मुंबई पुलिस द्वारा 2001 में दर्ज एक मोबाइल फोन कॉल की गैर कानूनी प्रति होने के लिए कहा गया था। यह एक फोन है जिसमें उन्होंने राय की धमकी दी है, उसे मुंबई की अपराध हस्तियों द्वारा आयोजित सामाजिक गतिविधियों में प्रदर्शित करने के लिए मजबूर करने के प्रयास में हो दिखाई दिया। इस फोन में संगठित अपराध और अन्य अभिनेताओं के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए कनेक्शन का दावा चित्रित किया। हालांकि, इस कथित टेप चंडीगढ़ में सरकार की फोरेंसिक प्रयोगशाला है, जो निष्कर्ष निकाला है कि यह नकली था में परीक्षण किया गया था।

Blackbuck hunting case

17 फरवरी 2006, खान चिंकारा, एक लुप्तप्राय प्रजातियों के शिकार के लिए जेल में एक साल की सजा सुनाई थी। अपील के दौरान सजा उच्च अदालत द्वारा रोक लगा दी थी। 10 अप्रैल 2006, वह एक पांच साल की जेल की सजा सुनाई और 13 अप्रैल, जब वह जमानत दे दी थी जब तक जोधपुर जेल में भेज दिया गया था। 24 जुलाई 2012, राजस्थान उच्च न्यायालय लुप्तप्राय कृष्णमृग की हत्या के मामले में सलमान खान और उनके अन्य सहयोगियों के खिलाफ आरोप को अंतिम रूप दिया, परीक्षण के शुरू होने का रास्ता साफ हो गया।  9 जुलाई 2014, सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार की याचिका को कोर्ट के आदेश उसकी सजा को निलंबित को चुनौती देने पर सलमान को नोटिस जारी किया। सलमान खान सोमवार 24 पर राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा कृष्णमृग और चिंकारा हिरण के शिकार के मामले में बरी कर दिया गया था जुलाई 2016, 18 अक्टूबर 2016 और अधिक पढ़ें राजस्थान सरकार ने चिंकारा (ब्लैक बक) शिकार मामले से संबंधित दो मामलों में सुप्रीम कोर्ट के दृष्टिकोण के लिए सलमान खान के बरी किए जाने के खिलाफ फैसला किया।

Tweets on Yakub Memon

याकूब मेमन का आरोप लगाते 25 जुलाई 2015, खान 1993 में मुंबई बम विस्फोट के समर्थन में अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट के एक नंबर दिया। मेमन क्रियान्वित किया जा करने के लिए निर्धारित किया गया था, जिसमें से पहले खान ने ट्वीट कर दिया।खान ने कहा कि याकूब के भाई टाइगर मेमन के बजाय फांसी पर लटका दिया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी पुष्टि करने के लिए पाकिस्तान, नवाज शरीफ के प्रधानमंत्री से पूछा, "भीड़ मालिक अपने देश में है या नहीं।"ट्वीट्स उसके घर के बाहर विरोध प्रदर्शन फूट पड़ा जहां पुलिस तैनात किया जा सकता था, और सामाजिक मीडिया में और से आलोचना की थी अपने पिता सलीम खान। इन घटनाओं के बाद खान ने ट्वीट वापस ले लिया और माफी मांगी।

Search This Blog

Exventur©. Powered by Blogger.

Blog Archive

Facebook Page

Subscribe Via Email

Subscribe to our newsletter to get the latest updates to your inbox. ;-)

Your email address is safe with us!

Contact Us

Name

Email *

Message *

Popular posts